Tuesday, August 24, 2010

उप जिलाधिकारी सहसवां श्री एम पी सिंह की अध्यक्षता में सम्पूर्ण स्वच्छ‍ता अभियान के अन्तर्गत स्वच्छ‍ता गोष्ठी का आयोजन

दिनांक 17.8.2010 को प्राथमिक विघालय भवानीपवुर खल्ली विकास खण्ड दहगवां पर उपजिलाधिकारी सहसवां श्री एम पी सिंह की अध्यक्षता में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत स्वच्छता गोष्ठी का आयोजन किया गया।

श्री एम पी सिंह उपजिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में सभी अपील की कि सभी शुष्क शौचालयो को जल प्रवाहित शौचालयों में शीध्र अतिशीध्र परिवर्तित किया जाये। श्री एम पी सिंह ने वताया कि ग्राम मे अधिकांश वीमारियों की जड मे शुष्क शौचालयों का प्रयोग है। उन्होने बाल्मीकी समाज के लोगों को शासन की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का आश्वासन दिया तथा उनसे सर पर मैला ढोने की प्रथा को छोडने का आहवान किया। श्री सिंह के विचारों से प्रभावित होकर ग्राम की सफाई कर्मी जिसमे अधिकांश महिलाएं है ने उप जिलाधिकारी श्री सिंह को आश्वस्त किया कि वे अब भविष्य मे मल उठाने का कार्य नही करेगी।

उन्होने मौके पर उपस्थित सहायक विकास अधिकारी पंचायत को निर्देशित किया कि वे तत्काल जिला पूर्ति अधिकारी कार्यालय से राशन कार्ड प्राप्त कर सभी पात्र लोगों के अनत्योदय या वी0पी0एल0 कार्ड जारी कर दे। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि सभी स्वच्छकारों के पढने वाले बच्चों की छात्रवति के फार्म अवश्य भरवायें। उन्होने पात्रों को इन्दिरा आवास पेशन तथा महामाया आवास योजना से भी लाभान्वित करने के निर्देश दिये।

गोष्ठी में खण्ड विकास अधिकारी श्री सुनील कुमार ने उप जिलाधिकारी को आश्वास्त‍ किया कि अस्वच्छ पेशे से मुक्त किये गये सभी लोगों का उचित पुर्नवास किया जायेगा। गोष्ठी में सहायक विकास अधिकारी पं0 ने शुष्क शौचालयों को जल प्रवाहित शौचालयो मे परिवर्तित करने के लिये सभी को जानकारी दी गयी, सम्पूर्ण स्ववच्छता के वारे में एवं शुष्क शौचालय को जल प्रवाहित शौचालय में परिवर्तित करने से क्या, क्या फायदे है के वारे मे विस्तार से समझाया।
गोष्ठी मे ग्राम पंचायत अधिकारी व प्रधान भवानीपुर खल्ली सहित भारी संख्या मे ग्रामवासी उपस्थित थें।

No comments:

Post a Comment