Wednesday, July 21, 2010

बदायूं 19 जुलाई

पंचायत राज विभाग बदायूं के ततवाधान में सम्पूर्ण स्वच्छता अभियान अर्न्तगत जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में जनपद में शुष् शौचालयों के जल प्रवाहित शौचालयों में परिवर्तित किये जाने की गहन समीक्षा की गयी।

जिलाधिकारी श्री अमित गुप्ता ने कहा कि शुष् शौचालयों को जल प्रवाहि शौचालयों का सम्पूर्ण लक्ष् माह जुलाई के अन् तक प्रत्येक दशा में पूर्ण करें, उन्होने शुष् शौचालयों की घीमी प्रगति पर खण् विकास अधिकारियों से कहा कि शुष् शौचालयों को जल प्रवाहितशौचालयों में परिवर्तित करना मेरी सर्वोच् प्राथमिकता में है। जो खण् विकास अधिकारी अभी अपेक्षित प्रगति नही कर पाये है। वह तीन दिन में प्रगति अवश् दिखाई देनी चाहिए। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि जो स्वच्छकार मैला ढोने के कार्य से अलग किये जायेगे उन्हें प्रत्येक दशा में प्राथमिकता के आधार पर लाभाविंत किया जाये, उन्होने पेंशन, ऋण, मनरेगा में जांब कार्ड बनाने में प्राथमिकता देने को कहा तथा जिला पूर्ति अधिकारी श्री मनोज कुमार को निर्देश दिये कि अपात्रों के जो बी0पी0एल0 अन्त्योदय राशन कार्ड निरस् किये जा रहे है, वह स्वच्छकारों को दिलाये जाये। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री 0पी0 राय को निर्देशित किया कि स्कूल स्वच्छता गतिविधियों एवं चाईल् फेन्डली एवं आगनवाडी केन्द्रों में बेवी फेन्डली शौचालय तथा व्यक्तिगत सफाई तथा मिड डे मील के समय बच्चों को खाना खाने से पहले हाथ धोने की जानकारी प्राथमिकता पर अध्यापकों को देने के निर्देश दे तथा शुष् शौचालयों वाले ग्रामों में जल प्रवाहित शौचालय बनवाने ें अपना योगदान देनेके निर्देश दे, उन्होने समस् उपस्थिति पदाधिकारियों को जनपद से शुष् शौचालय समाप् कर जल प्रवाहित शौचालय बनाने में अपनी क्षमता के अनुसार पूरा योगदान करने की अपील भी की।

मुख् विकास अधिकारी श्री चन्द्रकान् ने कहा कि शुष् शौचालय ध्वस् कर जल प्रवाहित शौचालय बनाना किसी व्यक्ति विशेष का कार्यक्रम नही है, यह पूरे जनपद की प्रतिष्ठा से जुडा हुआ ज्वलन् मुददा है अगर हम सब लोग समय रहते नही जागे तो जनपद गम्भीर बीमारियों की चपेट में सकता है। मुख् विकास अधिकारी ने लोगों का ध्यान पोलियों के केशों की ओरदिलाते हुए सामूहिक प्रयास पर बल दिया उन्होंने सभी विभागीय अधिकारियों अपने अपने स्तर से शुष् शौचालय समाप् कराने तथा जल प्रवाहित शौचालय का शतप्रतिशत लक्ष् शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये। उन्होंने यह भी कहा कि कोई खण् विकास अधिकारी इस कार्य में समस्या महसूस करें तो शीघ्र संज्ञान में लाये।

जिला पंचायत राज अधिकारी श्री आर0एस0चौधरी ने शुष् शौचालयों के ध्वस्तीकरण तथा जल प्रवाहित शौचालयों के निर्माण की प्रगति से अवगत कराते हुए कहा जिन ग्रामों में खण् विकास अधिकारी स्वयं रूचि लेकर लाभार्थियों को चैकों/नकद धनराशि प्रदान कर रहे है उन ग्रामों में काफी प्रगति हो रही है क्योंकि समुदाय इस कार्य की गम्भीरता समझ कर पूरी भागीदारी कर रहे है। जो खण् विकास अधिकारी अभी तक ग्रामों में नही गये है वह भी चैक वितरण अथवा निगरानी करने अगर गांव में जायेगे तो वह भी माहौल बनेगा और कार्यक्रम को गति मिलेगी। उन्होंने शुष् शौचालय ध्वस्तीकरण तथा जल प्रवाहित शौचालयों के निर्माण हेतु की गयी प्रगति पर भी विस्तार से चर्चा की।

यूनीसेफ के श्री परिक्षित सेठ ने जल निगम में एच02 एस0 वाईल अर्थात पानी जॉच किट उपलब् होने की बात कही जिस पर जिलाधिकारी ने शीघ्र उपलब्धता करने हेतु आवश्यक कार्यवाही हेतु जल निगम को निर्देश दिये।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री उदयराज सिंह, अपर जिलाधिकारी वित् एवं राजस् श्री मनोज कुमार, समस् उपजिलाधिकारी, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी श्री 0पी0राय, मुख् चिकित्साधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी मनोज कुमार, यूनीसेफ के श्री अहमद शाहवेज, जिला परियोजना समन्वयक श्री रविशंकर शर्मा, अब्दुल अहद जाबांज तथा खण् विकास अधिकारीगण ने चर्चा में प्रतिभाग किया।

No comments:

Post a Comment