Friday, July 9, 2010

दिनांक-7 जुलाई 2010
दिनांक 7-7-10 को जिलाधिकारी अमित गुप्‍ता अपने नियत कार्यक्रम के अनुसार 12 बजे विकास खण्‍ड कादरचौक के ग्राम पंचायत रमजानपुर पहुचे। सवसे पहले उन्‍होने ग्राम का भ्रमण किया। ग्राम मे निर्मित कराये जा रहे स्‍वच्‍छ शौचालयों के निरीक्षण के दौरान उन्‍होने पाया कि ग्राम म काफी संख्‍या मे शुष्‍क शौचालय है। शुष्‍क शौचालयों के निकास आम रास्‍तों की तरफ देखकर जिलाधिकारी काफी रूष्‍ट हुए उन्‍होने जिला पंचायत राज अधिकारी को मौके पर निर्देशित किया कि ‍ग्राम मे प्रयोग किये जा रहे शुष्‍क शौचालयों को तत्‍क‍ाल जल प्रवाहित शौचालयों मे परिवर्तित कर दिया जाय। मौके उपस्थित जिला पंचायत राज अधिकारी ने जिलाधिकारी को अवगत कराया कि 30 जून से शुष्‍क शौचालयों के जलप्रवाहित शौचालयों मे परिवर्तित करने का कार्य प्रारम्‍भ कर दिया गया है। 7 जुलाई तक 8 शुष्‍क शौचालयों को जल प्रवाहित शौचालयों मे बदला जा चुका ह तथा 50 शौचालयों पर कार्य प्रारम्‍भ हो चुका है। 150 से अधिक शौचालयों के गढढे खोदे जा चुके हैं। जिलाधिकारी ने शौचालय निर्माण की प्रक्रिया की गहराई से जानकारी प्राप्‍त की उन्‍होने ग्रामवासियों से भी बात की और लोगों से पूछा कि इस अभियान से उन्‍हे क्‍या लगता है क्‍या उन्‍हे लगता है कि इससे उन्‍हे कोई लाभ होगा तो लाभार्थियो ने कहा कि इस अभियान से उनके गांव का कायाकल्‍प हो जायेगा। एक लाभार्थी ने कहा कि वह विगत दो वर्षो से शौचालय की मांग कर रहे थे लेकिन कोई उनकी सुनवाई नही हो रही थी लेकिन आज अधिकारी उनके घर आकर पैसा दिये है। इस पर जिलाधिकारी महोदय ने सन्‍तोष व्‍यक्‍त किया।
विगत कई दिनों से विकास खण्‍ड के 60 से अधिक सफाई कर्मियों को लगाकर गांव की सफाई कराई गई थी लेकिन गांव बडा होने के कारण पूरे गांव की सफाई नही कराई जा सकी थी जिस कारण ग्रामवासियों मे रोष व्‍याप्‍त था। जिलाधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि शीघ्र पूरे गांव को साफ करायें।
ग्राम भ्रमण के बाद उच्‍च प्राथमिक विद्यालय के परिसर मे एक स्‍वच्‍छता गोष्‍ठी का आयोजन किया गया। गोष्‍ठी को सम्‍बोधित करते हुए जिलाधिकारी महोदय ने लोगों का अहवान किया कि ऐसे घर जिनमे शुष्‍क शौचालय है व तत्‍काल शुष्‍क शौचालयों को जल प्रवाहित शौचालयों मे परिवर्तित करा लें। उन्‍होने लोगो का अहवान किया कि कोई भी कार्य विना जन सहयोग के नही किया जा सकता है। इसलिये ग्राम वासी इस कार्य मे प्रशासन का सहयोग करे। प्रशासन उनके सहयोग के लिये हमेशा तत्‍पर है उन्‍होने लोगो से कहा कि एक सप्‍ताह के भीतर 200 से शौचालयों पर कार्य प्रारम्‍भ किया जाना केवल लोगों के सहयोग से ही सम्‍भव हुआ है। उन्‍होने लोगो का अहवान किया कि आप लोग हनुमान के रोल मे आ जाये प्रशासन जामवन्‍त की भूमिका अदा करेगा। इस अवसर पर कुछ लोगो ने शौचालय निर्माण के लिये दी जाने वाल धनराशि के कम होने का प्रश्‍न उठाया इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि यह धनराशि उन्‍हे प्रोत्‍साहन स्‍वरूप दी जा रही है लोगो का दायित्‍व है कि वे लोग कुछ पैसे अपने पास से भी लगायें क्‍योकि इस का लाभ उन्‍हे मिलना है। उन्‍होने लोगों को अवगत कराया कि सिर पर मैला ढुलाना माननीय उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेशों के क्रम मे अपराध है इसलिये जितने लोग शुष्‍क शौचालयों का प्रयोग कर रहे है वे तत्‍काल उन्‍हे जलप्रवाहित शौचालयों मे परिवर्तित करा ले। यदि उनके द्वारा ऐसा नही किया जाता है तो विवश होकर उनके खिलाफ दण्‍डात्‍मक कार्यवाही अमल मे लानी पडेगी। इस अवसर पर गांव के एक युवक श्री नफीस ने जिलाधिकारी महोदय को अवगत कराया कि वे सफाई कर्मी जो इन शुष्‍क शौचालयों मे कार्यरत है को इस बात का डर ह कि यदि सभी शुष्‍क शौचालयों को जल प्रवाहित शौचालयों मे परिवर्तित कर दिया जायेगा तो उनके जीविका का साधन खत्‍म हो जायेगा। इस पर जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि इस पेशे को जीविका के साधन के रूप मे नही लिया जा सकता है फिर भी अगर ये लोग यह महसूस करते है कि इन शौचालयो के निर्माण्‍ा हो जाने से इनके जीविका का साधन खत्‍म हो जायेगा तो इनके लिये पात्रता के आधार पर जिन लोगो को पेशन दिया जा सकता है उन्‍हे पेशन का लाभ दिया जायेगा। और जो लोग अन्‍त्‍योदय या वी0पी0एल0कार्ड के पात्र है उन्‍हे वी0पी0एल0 कार्ड दिया जायेगा।
गोष्‍ठी के दौरान जब जिला पंचायत राज अधिकारी ने लोगों से पूछा कि क्‍या उन्‍होने कभी आदमी का मल खाया है तो सभी लोग हतप्रभ रह गये लेकिन जब उन्‍होने इस बात को सिद्ध कर दिया कि न केवल वे लोग मानव मल खाये है बल्कि रोज आदमी का मल खा रहे है। जब जिला पंचायत राज अधिकारी ने लोगों से पूछा कि क्‍या यह खाने खिलाने का अभियान जारी रखा जाय तो सभी ने एक स्‍वर से कहा कि इसे खत्‍म किया जाना चाहिए। इस पर जिला पंचायत राज अधिकारी ने लोगों से पूछा कि यह कैसे किया जा सकता है तो सभी ने कहा कि स्‍वच्‍छ शौचालयो के निर्माण से ऐसा किया जा सकता है। अन्‍त मे सभी ने एक स्‍वर से स्‍वच्‍छ शौचालयो के निर्माण का संकल्‍प लिया।
इस अवसर पर मुख्‍य विकास अधिकारी श्री प्रदीप कुमार सोम; प्रभारी मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी आर0एन0 हरित;अधिशासी अभियन्‍ता जल निगम श्री डी0पी0सिंह; श्री महेश कुमार जिला परियोजना अधिकारी परिवार कल्‍याण ने गोष्‍ठी को सम्‍बोधित किया। अन्‍त मे खण्‍ड विकास अधिकारी श्री रनवीर सिंह से यभी का आभार व्‍यक्‍त किया।

No comments:

Post a Comment